08/03/2026
िष्कर्ष
कल आये िजल्ट के.
1. सफल हुए ज्यादातर स्टूडेंट्स देश के चोटी के संस्थानों (IIT,IIM,AIIMS,NLIU, सेन्ट्रल यूनिवर्सिटीज) से ग्रेजुएट हैं स्टेट कॉलेज/यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स बाहर हैं
2. सलेक्ट हुए सभी स्टूडेंट्स अपने स्कूल के दिनों से ही टॉपर रहे हैं इसलिए 12th Fail केवल फिल्मों में ही UPSC क्रैक कर पाते हैं Real लाइफ में नहीं
3. सलेक्ट हुए ज्यादातर स्टूडेंट्स ने प्रॉपर ऑफलाइन कोचिंग्स की हैं ये अलग बात है कि अपने YouTube वीडिओज़ के Views के आधार पर ऑनलाइन कोचिंग्स मिलकर 2000 से ज्यादा सलेक्शंस का दावा कर रहीं हैं जबकि अब तक कोई ऑनलाइन कोचिंग UPSC में कोई मदद नहीं कर पा रही है
4. अपने समाज के ज्यादा से ज्यादा बच्चों को सलेक्ट कराने के जैन और मुस्लिम समाज के संगठित प्रयास इस बार रिजल्ट में जमकर दिख रहे हैं दोनों ने मिलाकर 10 % से ज्यादा सीटों पर कब्ज़ा किया है
बाकी धार्मिक/जातिवादी संगठनों को इनसे सीख लेने की आवश्यकता है
5. हिंदी मीडियम के स्टूडेंट इस बार भी कुछ खास नहीं कर पाए हैं लाखों स्टूडेंट्स पढ़ाने वाले PW/KGS और दृष्टि के पास भी हिंदी मीडियम के रिजल्ट ना के बराबर हैं इसलिए वे मेंटरशिप/टेस्ट सीरीज बैचेस के स्टूडेंट्स को जोड़ तोड़कर अपना रिजल्ट दिखा रहे हैं